आज फिर होगा ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे, छत और गुंबद की होगी वीडियोग्राफी

आज फिर होगा ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे, छत और गुंबद की होगी वीडियोग्राफी

National

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे का काम आज भी जारी रहेगा. आज मस्जिद की छत और गुंबद की वीडियोग्राफी हो सकती है. ये सर्वे सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया जाएगा. सर्वे का 50 फीसदी काम पूरा हो चुका है. रिपोर्ट 17 मई को अदालत के सामने पेश की जाएगी.

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में कोर्ट के आदेश पर 5 तहखानों की वीडियोग्राफी की गई है. सर्वे में दोनों पक्षों ने सहयोग किया है. सर्वे के बाद हिंदू पक्ष ने दावा करते हुए कहा कि सभी साक्ष्य हमारे पक्ष में हैं. तहखानों में मूर्तियों के भग्नावशेष मिले हैं. हिंदू पक्ष ने कहा कि तहखाने में शरारती तत्वों ने मिट्टी भर दी थी उसे साफ किया गया. लिंगायत समाज में काशी में लिंग दान का प्रचलन है, तहखाने में उस परम्परा के टूटे लिंग मिले हैं. 

इससे पहले शनिवार को सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक ही सर्वे का काम किया गया. इसमें सभी पक्षकार और उनके अधिवक्ता और सहायक मौजूद रहे. सरकार की तरफ से पक्षकार राज्य सरकार, जिलाधिकारी वाराणसी, पुलिस आयुक्त, काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी मौजूद रहे.

इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि किन-किन स्थानों का सर्वे हुआ है और क्या क्या मिला है, यह अभी बता पाना संभव नहीं है. जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि शनिवार की कार्यवाही से सभी पक्षकार संतुष्ट हैं. वादी और प्रतिवादी पक्ष के अधिवक्ता और कोर्ट कमिश्नर ने बाहर निकलने के बाद कुछ भी बताने से इनकार कर दिया था.

शनिवार को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के 500 मीटर के दायरे में लोगों की आवाजाही रोक दी गई गई थी. पुलिस ने गोदौलिया और मैदागिन इलाके से वाहनों की आवाजाही भी प्रतिबंधित कर दी थी. ज्ञानवापी मस्जिद काशी विश्वनाथ धाम के करीब स्थित है और स्थानीय अदालत महिलाओं के एक समूह द्वारा इसकी बाहरी दीवारों पर मूर्तियों के सामने दैनिक प्रार्थना की अनुमति मांगने से जुड़ी याचिका पर सुनवाई कर रही है.

इससे पहले दीवानी अदालत के जज (सीनियर डिविजन) रवि कुमार दिवाकर ने गुरुवार को मुस्लिम पक्ष की आपत्ति खारिज करते हुए ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर भी सर्वे कराने और इस काम के लिए नियुक्त कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा को नहीं हटाने का निर्णय लिया था.

ये भी पढ़ें- 

Gyanvapi Survey: हिंदू पक्ष का दावा- तहखानों में मिले मूर्तियों के भग्नावशेष, शरारती तत्वों ने भर दी थी मिट्टी

Gyanvapi Masjid Survey: 284 मिनट, 52 लोग और तहखाना… ज्ञानवापी मस्जिद में चले सर्वे के दौरान क्या-क्या मिला? जानिए

https://www.abplive.com/news/india/varanasi-gyanvapi-mosque-survey-to-continue-on-second-day-roof-and-dome-videography-2123936

Leave a Reply

Your email address will not be published.