दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, इस साल का सबसे गर्म दिन, 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा पारा

दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, इस साल का सबसे गर्म दिन, 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा पारा

National

Heatwave in Delhi: दिल्ली में पड़ रही भीषण गर्मी (Heat) से शनिवार को पूरे दिन लोग बेहाल रहे और राष्ट्रीय राजधानी (NCR) के कई इलाकों में पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि मुंगेशपुर (Mungeshpur) में अधिकतम पारा 47.2 डिग्री सेल्सियस तो नजफगढ़ (Nazafgarh) में 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों ही स्थानों पर पारा सामान्य से कम से कम सात डिग्री ज्यादा रहा. हालांकि सफदरजंग वेधशाला में पारा 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है और मौसम का अब तक का सबसे ज्यादा तापमान है.

सफरजंग वेधशाला में दर्ज पारे को शहर का आधिकारिक तापमान माना जाता है. इसमें शुक्रवार को पारा 42.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. दिल्ली के अन्य मौसम केंद्रों में भी पारा 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा. स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में तापमान 46.9 डिग्री, पीतमपुरा में 46.4 डिग्री, जाफरपुर में 45.8 डिग्री और रिज एवं आयानगर में 45.4 डिग्री सेल्सियस रहा. आईएमडी के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी के सभी मौसम केंद्रों में दिन में लू की स्थिति दर्ज की गई.

रविवार को पड़ सकती है भीषण गर्मी, ऑरेंज अलर्ट जारी
विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि शहर में रविवार को और भीषण गर्मी पड़ सकती है तथा इसके लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है. कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण 1951 के बाद अप्रैल दूसरी बार सबसे गर्म रहा. महीने का अधिकतम औसत तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इस महीने के आखिर में शहर के कई हिस्सों में पारा 46-47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. 

दिल्ली-एनसीआर में गर्म और शुष्क हवाएं तापमान बढ़ाएंगी
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट में उपाध्यक्ष (मौसम एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा, ”दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में चल रही गर्म और शुष्क पछुआ हवाएं पारे को और ऊपर ले जाएंगी. रविवार को सफदरजंग में इसके 45 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है.” उन्होंने कहा, ”पंजाब और हरियाणा के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण से मानसून पूर्व गतिविधियों का आगाज़ होगा जिससे लोगों को सोमवार और मंगलवार को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलेगी.” आईएमडी ने कहा कि सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में आंधी आ सकती है.

यह भी पढ़ेंः 
Heatwave in India: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में तेज धूप और लू का कहर, सोमवार को मिल सकती है राहत

Chintan Shivir में उठी मांग राहुल गांधी बनें अध्यक्ष, ‘जनजागरण यात्रा’ कर जनता से करें संवाद

https://www.abplive.com/news/india/heatwave-in-delhi-at-47-2-degrees-celsius-delhi-records-hottest-day-of-the-year-so-far-2123854

Leave a Reply

Your email address will not be published.