RCB के खिलाफ हार पंजाब के लिए खड़ी कर देगी मुश्किल, असंभव हो जाएगा प्लेऑफ का टिकट!

RCB के खिलाफ हार पंजाब के लिए खड़ी कर देगी मुश्किल, असंभव हो जाएगा प्लेऑफ का टिकट!

Sports

PBKS vs RCB: IPL में आज पंजाब किंग्स का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से होगा. पंजाब किंग्स के लिए यह मुकाबला बेहद अहम है. दरअसल, पंजाब किंग्स के हिस्से अब तक 11 मैचों में महज 5 जीत आई है, अगर उसे प्लेऑफ में पहुंचना है तो बाकी सभी तीन मैच जीतने होंगे. अगर यहां वह एक भी मैच हार जाती है तो उसका प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल हो जाएगा. ऐसी स्थिति में उसे अन्य मैचों के नतीजों पर निर्भर होना होगा.

RCB के खिलाफ जीत क्यों जरूरी?
RCB फिलहाल 12 मैच में से 7 मैच जीत चुकी है. अगर वह आज का मुकाबला भी जीत जाती है तो 8 जीत के साथ वह प्लेऑफ में लगभग अपना स्थान पक्का कर लेगी. गुजरात पहले ही 9 जीत के साथ प्लेऑफ में पहुंच चुकी है और लखनऊ भी 8 जीत के साथ प्लेऑफ में जगह पक्की करने की कगार पर है. ऐसे में प्लेऑफ के लिए केवल एक टीम की जगह शेष रहेगी, जिसके लिए राजस्थान, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता और पंजाब के बीच टक्कर होगी. कोलकाता अब ज्यादा से ज्यादा 7 मैच जीत सकती है, RCB से हार के बाद पंजाब की भी यही स्थिति हो जाएगी. 7 जीत के साथ प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल होगा क्योंकि दिल्ली और हैदराबाद के पास फिलहाल 8-8 जीत और राजस्थान के पास 9 जीत दर्ज कर प्लेऑफ में पहुंचने का मौका है. ऐसे में पंजाब को आज का मुकाबला जीतना बेहद जरूरी है.

प्लेऑफ में कैसे पहुंच सकती है पंजाब?
पंजाब को हर हाल में अपने बचे हुए तीनों मैच जीतने होंगे. यानी आज का मुकाबला भी जीतना होगा. अगर ऐसा होता है तो पंजाब की कुल आठ जीत हो जाएगी. और वह प्लेऑफ में लगभग अपना स्थान पक्का कर लेगी. हो सकता है कि पंजाब को पूरी तरह से जगह पक्की करने में अन्य मैचों के नतीजों पर भी थोड़ा निर्भर रहना पड़े.

पंजाब आज का मैच हार जाए तब क्या?
अगर पंजाब आज RCB से हार जाए तब भी वह प्लेऑफ की दौड़ में बनी रहेगी, तब उसे अपने बाकी बचे दोनों मैच अच्छे अंतर से जीतने होंगे. अगर पंजाब का नेट रन रेट अच्छा हुआ तो वह 14 में से 7 जीत के साथ प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद रख सकती है. हालांकि इस स्थिति में उसे पूरी तरह अन्य मैचों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा. पंजाब को दुआ करनी होगी कि…

  • KKR अपना अगला मैच SRH से जीत जाए और लखनऊ से हार जाए. KKR लखनऊ से जीत जाए तो भी KKR की कुल जीत 7 ही रह जाएंगी. बस रन रेट पंजाब से कम होना चाहिए
  • SRH अपने बाकी बचे तीन मैच पंजाब, कोलकाता और मुंबई से हार जाए. वैसे अगर SRH कोलकाता और मुंबई से जीत जाए तो भी उसकी कुल जीत 7 ही रहेंगी. तब भी पंजाब के नेट रन रेट के आधार पर प्लेऑफ में पहुंचने की गुंजाइश रहेगी.
  • दिल्ली कैपिटल्स अपने बाकी दोनों मुकाबले हार जाए. या पंजाब से हार जाए और मुंबई से जीत जाए. ऐसी स्थिति में भी दिल्ली की कुल जीत 7 रह जाएंगी. नेट रन रेट के आधार पर पंजाब यहां क्वालीफाई कर सकती है.
  • राजस्थान भी अपने बाकी बचे दोनों मुकाबले गंवा दे. यानी राजस्थान की टीम लखनऊ और चेन्नई से हार जाए. ऐसे में राजस्थान भी 7 जीत तक सीमित रह जाएगी और नेट रन रेट के आधार पर प्लेऑफ की टीम का फैसला होगा.

अगर ऊपर लिखे समीकरण बनते हैं तो पंजाब की टीम बैंगलोर से हारने के बावजूद अपने बाकी मैच जीतकर गुजरात, लखनऊ और बैंगलोर के साथ प्लेऑफ में पहुंच सकती है.

यह भी पढ़ें..

Watch: गिल्लियों ने दिया डेविड वॉर्नर का साथ, चहल की गेंद पर हो गए थे बोल्ड लेकिन..

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका सीरीज में नहीं होंगे विराट! इंग्लैंड दौरे की तैयारी के लिए मिलेगा रेस्ट

https://www.abplive.com/sports/ipl/punjab-kings-need-to-win-against-rcb-for-stay-in-playoff-race-pbks-chances-for-playoffs-punjab-playoff-equations-2122598

Leave a Reply

Your email address will not be published.