मुंबई में बारिश के लिए कितनी तैयार है बीएमसी?

मुंबई में बारिश के लिए कितनी तैयार है बीएमसी?

National

Brihanmumbai Municipal Corporation: देश में इन दिनों गर्मी ने कहर ढा रखा है. देश में हर जगह मानसून का इंतजार हो रहा है. मुंबई में मैदानी राज्यों की अपेक्षा इस साल जल्दी मानसून आने का अंदाजा लगाया जा रहा है. हर साल मानसून के सीजन में मुंबई (Mumbai) डूब जाती है. इस साल बारिश में ऐसा न हो इसको लेकर बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) कितनी तैयार है इसका जायजा हमारी संवाददाता ने लिया. 

हर साल मई महीने के अंत तक मुंबई में बारिश का आगमन हो जाता है, लेकिन फिलहाल ऐसा लग रहा है कि बीएमसी इसके लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं है क्यों कि मुंबई में अभी तक केवल 60 प्रतिशत नालों की ही सफाई हुई है. जिस वजह से एक बार फिर से मुंबई के डूबने की आशंका जताई जा रही है. 

कब तक हो जाएगी नालों की पूरी सफाई ?
वहीं, मुंबई महानगर पालिका का दावा है के 31 मई तक मुंबई में 100 प्रतिशत नालों की सफाई हो जाएगी. डिप्टी म्युनिसिपल कमिश्नर संजय महाले ने एबीपी न्यूज़ को जानकारी देते कहा कि नाले की सफाई समय से आगे चल रही है. हालांकि मुंबई शहर में थोड़ी कम सफाई हुई है लेकिन कुछ दिन पहले ही बीएमसी ने कॉंट्रैक्टर को नोटिस दिया था जिसके बाद उसने काम को तेजी से बढ़ाया है. बारिश में मुंबई को डूबने से बचाने के लिए 8 पंपिंग स्टेशन बनाए गए हैं जिनमें में से 6 पंपिंग स्टेशन बनकर तैयार हैं जबकि दो अन्य तैयार किए जा रहे हैं.

नालों की सफाई पर क्या बोली आम आदमी पार्टी ? 
वहीं आम आदमी पार्टी मुंबई इकाई की अध्यक्ष प्रति मेनन का आरोप है कि बीएमसी के नाले सफाई के आंकड़े झूठे हैं. प्रति मेनन ने एबीपी न्यूज को बताया कि उनके कार्यकर्ताओं ने कुछ दिन पहले मुंबई के कुछ इलाकों का दौरा किया. उन्होंने वहां देखा कि कहीं पर नाले की सफाई नहीं हुई है इसलिए उन्होंने उन इलाकों की तस्वीरें निकाली. प्रति मेनन की मांग है कि एक स्वतंत्र ऑडिट किया जाए ताकि इस नाले की सफाई की असलियत लोगों के सामने आए. 

क्या बोले पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ?
वहीं मुंबई में बारिश को लेकर पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि अगर मुंबई में 70mm की भी बारिश होती है तो पानी जमा हो जाता है. इसलिए हम पंपिंग स्टेशनों को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. वहीं उनका कहना है कि अगर बारिश सामान्य से अधिक हुई तो मुंबई पर भारी बारिश का असर हो सकता है. वहीं मुंबई महानगर पालिका का दावा है कि 31 मई पूरी मुंबई में नालों की 100 प्रतिशत सफाई हो जाएगी.

Congress Chintan Shivir: सोनिया गांधी ने कही पार्टी में बदलाव की बात, देश में नफरत के माहौल पर सरकार को घेरा

Amanatullah Khan Bail: AAP विधायक अमानतुल्लाह खान को राहत, कोर्ट ने दी जमानत

https://www.abplive.com/news/india/maharashtra-how-ready-is-bmc-for-mumbai-rains-ann-2123085

Leave a Reply

Your email address will not be published.