Uttar Pradesh की दो अदालतों में आज तीन बड़े मामलों की सुनवाई

Uttar Pradesh की दो अदालतों में आज तीन बड़े मामलों की सुनवाई

National

Hearing of Three Big Cases Today: यूपी की दो अदालतों में आज तीन बड़े मामलों की सुनवाई होगी. ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी के मामले में आज भी सुनवाई जारी रहेगी, मस्जिद में सर्वे और कोर्ट कमिश्नर को हटाने को लेकर कोर्ट आज फैसला सुना सकता है. इसके अलावा ताजमहल के बंद कमरे खोलने और श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद पर भी सुनवाई हो सकती है. 

वाराणसी की चर्चित ज्ञानवापी मस्जिद की पैमाइश के विवाद में दो सवाल बहुत अहम हैं जिन पर आज जिला अदालत को फैसला देना है. पहला सवाल है कि मस्जिद का आगे सर्वे होगा या नहीं? इसके अलावा सर्वे कराने वाला कोर्ट कमिश्नर बदला जाएगा या नहीं. 

ये मामला कोर्ट में इसलिए गया क्योंकि सर्वे को लेकर हिंदू और मुस्लिम पक्ष आमने-सामने हैं. मस्जिद में सर्वे के लिए पिछले हफ्ते दो दिन टीम पहुंची, लेकिन सर्वे नहीं हो पाया. सर्वे पर विवाद इसलिए हो रहा है क्योंकि हिंदू पक्ष ने आरोप लगाया कि मस्जिद के अंदर काफी लोग मौजूद थे. जिन्होंने सर्वे को ठीक से नहीं होने दिया. मुस्लिम पक्ष का कहना है कि सर्वे के नाम पर मस्जिद की दीवारों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की जा रही थी. इस मामले पर कल कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था और आज फैसला आने की उम्मीद है. मुस्लिम पक्ष चाहता है कि इस मामले में कोर्ट कमिश्नर को बदला जाए. 

श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद को लेकर भी सुनवाई

वहीं ज्ञानवापी के अलावा आज मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद को लेकर भी सुनवाई है. ये सुनवाई इलाहाबाद हाईकोर्ट में होनी है. लंबे समय से चले आ रहे इस विवाद में आज का दिन अहम है. आज इलाहाबाद हाईकोर्ट इस मामले के अहम बिंदुओं पर सुनवाई करने वाला है

वाद दाखिल करने वाले श्रीकृष्ण विराजमान की याचिका में श्रीकृष्ण जन्मभूमि की 13.37 एकड़ भूमि को मुक्त कराने, श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर से शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने और श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद में रोजाना सुनवाई सुनिश्चित करने की अपील की गई है. याचिका में यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को पक्षकार बनाया गया है. इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज दोपहर करीब बारह बजे सिंगल बेंच में इस मामले में सुनवाई होगी. 

ताजमहल के रहस्यमयी बाईस कमरों को खोलने पर सुनवाई

ताजमहल के रहस्यमयी बाईस कमरों तक क्या कैमरा पहुंचेगा? क्या ज्ञानवापी की तर्ज पर ताजमहल का भी सर्वे होगा? इस पर आज इलाहाबाद हाईकोर्ट में अहम सुनवाई होने वाली है. इस संगमरमर से दमकती देश की इस अनूठी विरासत के नीचे क्या है?

क्या वहां मंदिर के या हिंदू देवी-देवताओं के निशान मौजूद हैं? ताजमहल के नीचे के रहस्यमयी 22 कमरों से क्या कोई सच सामने आएगा? इसी का पता लगाने के लिए ताजमहल के बंद 22 कमरों को खुलवाने की इलाहाबाद हाईकोर्ट से अपील की गई है.

ये भी पढ़ें:

Pooja Singhal Arrested: झारखंड की खनन सचिव पूजा सिंघल को कोर्ट ने 5 दिनों की ED रिमांड पर भेजा

Karnataka: सीएम बसवराज बोम्मई ने की अमित शाह से मुलाकात, क्या कैबिनेट में होगा बड़ा फेरबदल?

https://www.abplive.com/news/india/hearing-of-three-big-cases-in-two-courts-of-uttar-pradesh-today-decision-may-come-on-the-survey-of-gyanvapi-masjid-2121716

Leave a Reply

Your email address will not be published.