Money laundering Case में गिरफ्तार IAS पूजा सिंघल से पूछताछ के लिए ED ने तैयार किया विशेष प्लान

Money laundering Case: झारखंड की सीनियर IAS अफसर पूजा सिंघल ( IAS Pooja Singhal ) को बीते बुधवार ED ने आय से अधिक संपत्ति और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार कर लिया है. इस मामले में जांच के सिलसिले में सिंघल लगातार दूसरे दिन ईडी के सामने पेश हुई थीं. पूछताछ के बाद उनकी गिरफ्तार कर लिया गया. एजेंसी ने उनके कारोबारी पति अभिषेक झा का भी बयान दर्ज किया है. सूत्रों के मुताबिक, पूजा सिंघल के पति को भी गिरफ्तार किया जा सकता है.

पूजा सिंघल से पूछताछ के लिए ईडी ने विशेष प्लान तैयार किया है. सिंघल की गिरफ्तारी के बाद भी ईडी निदेशक लगातार पूछताछ करने वाली टीम के संपर्क में रहेंगे. पूछताछ के दौरान दिल्ली से गए संयुक्त निदेशक कपिल राज खुद मौजूद होंगे. वहीं उनके साथ उपनिदेशक सुबोध कुमार तथा एक महिला अधिकारी भी मौजूद होगी. 

जांचे के लिए सिंघल के आयकर विभाग समेत अनेक विभागों से दस्तावेज मंगाए गए हैं. दस्तावेजों और अन्य लोगों से की गई पूछताछ के आधार पर सवालों की पहली किस्त में 3 दर्जन से ज्यादा सवाल पूछे जाएंगें. घोटाले से संबंधित दस्तावेज दिखाकर  पूछताछ होगी. उनसे पूछताछ के लिए ईडी की विशेष टीम रांची पहुंच रही है.

क्या है मामला 

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को झारखंड (Jharkhand) खनन सचिव पूजा सिंघल (Pooja Singhal) से जुड़े परिसरों सहित चार राज्यों में 18 स्थानों पर छापेमारी की. यह छापेमारी ईडी ने मनरेगा फंड के कथित डायवर्जन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में अपनी जांच के तहत यह कार्रवाई की. ईडी के अनुसार, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और पंजाब में छापेमारी की गई और सिंघल से कथित रूप से जुड़ी संपत्तियों कई दस्तावेजों के बारे में पता चला. जानकारी के मुताबिक एजेंसी ने रांची के एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के घर से 19 करोड़ रुपये नकद भी बरामद किए हैं, जो कथित तौर पर सिंघल से जुड़ा है.

इतने बडे़ मामले के सामने आने के बाद कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की ये अधिकारी पूजा सिंघल कौन हैं. दरअसल साल 2000 बैच की झारखंड-कैडर के आईएएस अधिकारी, सिंघल ने पिछली भाजपा सरकार में कृषि सचिव से लेकर वर्तमान झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व वाली सरकार में पर्यटन और उद्योग सचिव तक कई शीर्ष पदों पर कार्य किया है. उनके पति अभिषेक झा पल्स संजीवनी हेल्थकेयर प्राइवेट हॉस्पिटल के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं.

ये भी पढ़ें:

Jharkhand News: बीजेपी ने हेमंत सरकार पर लगाया SC समुदाय की अनदेखी का आरोप, दी ये चेतावनी

Jharkhand News: श्रीलंका में फंसे झारखंड के 19 मजदूरों की हुई वापसी, तीन महीने से नहीं मिली थी सैलरी

https://www.abplive.com/news/india/ed-has-prepared-a-special-plan-to-interrogate-ias-pooja-singhal-arrested-in-money-laundering-case-special-team-will-reach-ranchi-2121797