IPL में अब तक इन गेंदबाजों ने जीती है पर्पल कैप

IPL में अब तक इन गेंदबाजों ने जीती है पर्पल कैप

Sports

IPL: आईपीएल में किसी भी टीम की सफलता इस बात पर निर्भर करती हैं कि उनके पास कितने अच्छे गेंदबाज़ रहे हैं. हर सीजन में टीमें कई अच्छे गेंदबाजों को टीम में शामिल करती हैं. इस दौरान कई गेंदबाज़ पूरे सीजन में दमदार प्रदर्शन करते हैं और पर्पल कैप हासिल करते हैं. ये पर्पल कैप उन्ही खिलाड़ियों को दी जाती हैं, जो एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करते हैं. तो, आइये जानते हैं कि अभी तक आईपीएल में कितने खिलाड़ियों ने इस कैप को जीता है. 

सोहेल तनवीर

पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज सोहेल तनवीर इस कैप को जीतने वाले पहले गेंदबाज़ थे. उन्होंने 2008 में आईपीएल के पहले सत्र में 22 विकेट लिए थे. उनकी इस शानदार गेंदबाज़ी का ही कमाल था कि राजस्थान इस सीजन में विजेता बन पाया था. 

आरपी सिंह

2009 के आईपीएल में पहली बार इस कैप पर कब्ज़ा किसी भारतीय ने किया था. ये कारनामा तेज़ गेंदबाज़ आरपी सिंह ने किया था. आरपी सिंह ने डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए 16 मैचों में 23 विकेट हासिल किये थे. 

प्रज्ञान ओझा

इस सीजन एक बार फिर से भारतीय गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला. स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने  16 मैचों में 21 विकेट हासिल कर पर्पल कैप पर अपना कब्ज़ा जमाया था. 

लसिथ मलिंगा

2011 के सीजन से मलिंगा युग की शुरुआत हो गई थी. इस सीजन में मलिंगा ने अपनी रफ़्तार और योर्कर से सबको दीवाना बना दिया था. उन्होंने 2011 में 16 मैचों में 28 विकेट लेकर पर्पल कैप हासिल की थी. 

मोर्ने मोर्कल

2012 में मोर्कल ने अपनी रफ़्तार से बल्लेबाजों को काफी ज्यादा परेशान किया था. उन्होंने इस सीजन में 16 मैचों में 25 विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम की थी. 

ड्वेन ब्रावो

ड्वेन ब्रावो ने 2013 में CSK के लिए खेलते हुए पर्पल कैप अपने नाम की थी. इस सीजन में उन्होंने रिकॉर्ड 32 विकेट लिए थे. 

मोहित शर्मा 

2014 में एक बार फिर से चेन्नई के गेंदबाजों का ही जलवा देखने को मिला था. इस सीजन में चेन्नई के तेज गेंदबाज़ मोहित शर्मा ने पर्पल कैप अपने नाम की थी. उन्होंने इस सीजन में 16 मैचों में 23 विकेट हासिल किये थे. 

ड्वेन ब्रावो

2015 में एक बार फिर से ब्रावो का जलवा देखने को मिला था. उन्होंने इस सीजन में एक बार फिर से पर्पल कैप पर कब्ज़ा किया था. उन्होंने इस सीजन में  17 मैच में 26 विकेट हासिल किए किये थे. 

भुवनेश्वर कुमार

भुवी के नाम लगातार दो सीजन में पर्पल कैप जीतने का रिकॉर्ड है. उन्होंने 2016 सीज़न में 23 विकेट हासिल किये थे. इसके अलावा 2017 में उन्होंने 17 मैचों में 26 विकेट लिए थे. 

एंड्रयू टाई

एंड्रयू टाई ने पर्पल कैप जीतने वाले पहले ऑस्ट्रलियाई गेंदबाज़ हैं. उन्होंने 2018 में पंजाब की तरफ से खेलते हुए सबसे ज्यादा विकेट हासिल किये थे. उन्होंने इस सीजन में 24 विकेट लिए थे. 

इमरान ताहिर

ताहिर ने भी आईपीएल में अपनी लेग स्पिन से बल्लेबाजों को खासा परेशान किया है. आईपीएल के 2019 सीजन में उन्होंने 17 मैच में 26 विकेट लिए थे. 

कगिसो रबाडा

आईपीएल 2020 में कगिसो रबाडा ने अपनी रफ़्तार से बल्लेबाजों को काफी ज्यादा परेशान किया था. इस सीजन में उन्होंने 30 विकेट लिए थे. 

हर्षल पटेल

आईपीएल के 2021 के सीजन में हर्षल पटेल ने पर्पल कैप जीती थी. इस दौरान उन्होंने  ब्रावो के आईपीएल सीज़न में सर्वाधिक विकेट (32) लेने के रिकॉर्ड की भी बराबरी की थी. 

ये भी पढ़ें-

Watch: नेट प्रैक्टिस के दौरान दिखा अनिल कुंबले का पुराना रंग, ऐसे दिखाया फिरकी का जादू

IPL 2022: इस सीजन इन खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट से वापस लिया नाम, लिस्ट में कई दिग्गज शामिल

https://www.abplive.com/sports/ipl/here-are-the-bowlers-who-have-won-the-purple-cap-in-ipl-so-far-see-list-2122435

Leave a Reply

Your email address will not be published.