IPL: इन बल्लेबाजों ने धमाल मचाकर जमाया है ऑरेंज कैप पर कब्जा, देखिये पूरी लिस्ट

IPL: इन बल्लेबाजों ने धमाल मचाकर जमाया है ऑरेंज कैप पर कब्जा, देखिये पूरी लिस्ट

Sports

List of players who won the Orange Cap: आईपीएल में हमेशा ही बल्लेबाजो का बोलबाला देखने को मिला है. कई बल्लेबाज आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर के अपनी नेशनल टीम में भी अपनी जगह पक्की की है. गौरतलब है कि आईपीएल में एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों को ऑरेंज कैप मिलती है. तो आइये जानते हैं कि आईपीएल की शुरुआत से अब तक किन-किन बल्लेबाजों ने ऑरेंज कैप जीती है. 

शॉन मार्श 

आईपीएल में पहली बार ऑरेंज कैप जीतने का रिकार्ड शॉन मार्श के नाम दर्ज है. उन्होंने 2008 में सर्वाधिक 616 रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल की थी. 

मैथ्यू हेडन

आईपीएल में लगातार दूसरी साल भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ का जलवा देखने को मिला था. इस दौरान चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी मैथ्यू हेडन ने सर्वाधिक 572 रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल की थी. 

सचिन तेंदुलकर

आईपीएल 2010 में सचिन तेंदुलकर ने ऑरेंज कैप कब्ज़ा किया था. वो ऑरेंज कैप जीतने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़ थे. इस दौरान उन्होंने मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए 618 रन बनाए थे. 

क्रिस गेल 

इस सीजन में गेल ने अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान कर दिया था. उन्होंने इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए थे. उन्होंने क्रिस गेल ने आरसीबी की तरफ से खेलते हुए 608 रन बनाए थे. 

क्रिस गेल

आईपीएल के 2012 के सीजन में एक बार फिर से गेल का दम देखने को मिला था. उन्होंने इस सीजन में उन्होंने आरसीबी की तरफ से खेलते हुए पूरे सीजन में सबसे ज्यादा 733 रन बनाए थे.

माइक हसी 

 साल 2013 में चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज माइकल हसी ने शानदार प्रदर्शन किया था. इस दौरान उन्होंने  733 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्ज़ा किया था. 

रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा ने 2014 में आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाए थे. KKR की तरफ से खेलते हुए उन्होंने 660 रन बनाए थे. 

डेविड वॉर्नर

2015 में फैंस को डेविड वॉर्नर का अलग ही अवतार देखने को मिला था. इस सीजन में  डेविड वॉर्नर ने तहलका मचाते हुए 562 रनों का स्कोर बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्ज़ा किया था. 

विराट कोहली

2016 में विराट कोहली का जलवा देखने को मिला था. इस सीजन में उन्होंने 973 रन बनाए थे. ये आईपीएल में अभी तक किसी भी बल्लेबाज़ द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं. 

डेविड वॉर्नर 

2017 में एक बार फिर से ऑरेंज कैप पर कब्ज़ा किया था. इस दौरान उन्होंने हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए 641 रन बनाए थे. 

केन विलियमसन 

डेविड वॉर्नर पर एक साल का बैन लगने के बाद केन विलियमसन हैदराबाद के कप्तान बने थे. आईपीएल के 2018 के सीजन में उन्होंने  डेविड वॉर्नर की कमी टीम को महसूस नहीं होने दी थी. उन्होंने इस सीजन में 735 रन बनाए थे. 

डेविड वॉर्नर

आईपीएल में डेविड वॉर्नर की वापसी भी दमदार रही थी.  आईपीएल के 2019 के सीजन में सबसे ज्यादा 692 रन बनाए और ऑरेंज कैप अपने नाम की थी. 

केएल राहुल 

आईपीएल 2020 का सीजन केएल राहुल के नाम रहा था. उन्होंने  670 रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम की थी. 

रुतुराज गायकवाड़

आईपीएल 2021 का सीजन पूरी तरह से रुतुराज गायकवाड़ के रहा था. चेन्नई के इस युवा बल्लेबाज़ ने  635 रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम की थी. 

ये भी पढ़ें-

Watch: नेट प्रैक्टिस के दौरान दिखा अनिल कुंबले का पुराना रंग, ऐसे दिखाया फिरकी का जादू

IPL 2022: इस सीजन इन खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट से वापस लिया नाम, लिस्ट में कई दिग्गज शामिल

https://www.abplive.com/sports/ipl/ipl-players-who-won-the-orange-cap-see-full-list-here-2122432

Leave a Reply

Your email address will not be published.