IPL: आखिर क्यों स्टंप पर बॉल लगने के बावजूद आउट नहीं दिए गए वॉर्नर? जानिए क्रिकेट का ये नियम

IPL: आखिर क्यों स्टंप पर बॉल लगने के बावजूद आउट नहीं दिए गए वॉर्नर? जानिए क्रिकेट का ये नियम

Sports

David Warner: आईपीएल 2022 का 58वां मुकाबला बुधवार को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया. DC ने इस मैच को 8 विकेट से जीतकर प्ले ऑफ की रेस में अपने को बनाए रखा. मुकाबले की दूसरी पारी में कुछ ऐसा हुआ जिसने सभी को हैरान कर दिया. राजस्थान रॉयल्स के स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल की एक गेंद स्टंप पर लगी, स्टंप लाइट भी लाल हो गईं, लेकिन डेविड वॉर्नर को आउट नहीं दिया गया. चहल की यह गेंद नो बॉल भी नहीं थी. दरअसल क्रिकेट के नियम 29.1.1 के चलते वॉर्नर पवेलियन जाने से बच गए. तो आखिरी क्या होता है ये नियम, इस खबर में हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. 

क्या है क्रिकेट का नियम 29.1.1
क्रिकेट के नियम 29.1.1 के मुताबिक किसी भी बल्लेबाज को आउट तभी दिया जा सकता है, जब स्टंप में गेंद लगने से गिल्लियां नीचे गिर जाएं या स्टंप जमीन से उखड़ जाए. राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज चहल की गेंद स्टंप पर लगी तो जरूर थी, स्टंप लाइट भी जली, लेकिन न तो गिल्लियां नीचे गिरी थीं और न ही स्टंप जमीन से उखड़े. ऐसे में मैदानी अंपायर ने दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को आउट नहीं दिया. इसके बाद वॉर्नर मुकाबले को खत्म करने के बाद ही पवेलियन लौटे.

वॉर्नर ने जड़े नाबाद 52 रन
राजस्थान रॉयल्स ने पहले खेलने के बाद आर अश्विन के अर्धशतक की बदौलत 20 ओवर में 6 विकेट पर 160 रन बनाए थे. इसके जवाब में दिल्ली कैपिटल्स ने 18.1 ओवर में ही आसानी से लक्ष्य का पीछा कर लिया. दिल्ली के लिए मिचेल मार्श ने 89 रनों की मैच विनिंग पारी खेली. इस दौरान मार्श के बल्ले से 5 चौक और 7 छक्के निकले. वहीं डेविड वॉर्नर 52 रनों पर नाबाद लौटे.

मार्श ने खेली शानदार पारी
राजस्थान से मिले 161 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज़ केएस भरत खाता खोले बिना ही आउट हो गए थे. इसके बाद डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श संभलकर बल्लेबाज़ी कर रहे थे. पावरप्ले के बाद दिल्ली का स्कोर एक विकेट पर सिर्फ 38 रन था. तब ऐसा लग रहा था कि मैच में रोमांच है, लेकिन इसके बाद मार्श राजस्थान के गेंदबाजों पर टूट पड़े. 

आसानी से जीता मुकाबला
मार्श ने 62 गेंदों में 89 रनों की विस्फोटक पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 5 चौक और 7 छक्के निकले. वहीं डेविड वॉर्नर ने आराम से खेलते हुए 41 गेंदों में नाबाद 52 रन बनाए. उनके बल्ले से 5 चौके और एक छक्का निकला. इन दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 144 रनों की साझेदारी हुई. वहीं कप्तान ऋषभ पंत 4 गेंदों में दो छक्कों की मदद से 13 रनों पर नाबाद लौटे.

ये भी पढ़ें…

IPL 2022: खास रणनीति के तहत नंबर 3 पर बैटिंग करने आए थे अश्विन, बताया क्या था राजस्थान रॉयल्स का प्लान

हम हिन्दुस्तान के पीछे क्यों भागे, अगर वो पाकिस्तान से खेलना चाहें तो आएं- पूर्व PCB चैयरमैन

https://www.abplive.com/sports/ipl/david-warner-was-not-given-out-even-after-ball-hitting-the-stump-know-which-rule-caused-this-2122195

Leave a Reply

Your email address will not be published.