Delhi Corona Updates: दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 1032 नए मामले आए, संक्रमण दर 3.64 रही

Delhi Corona Updates: दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 1032 नए मामले आए, संक्रमण दर 3.64 रही

National

Delhi Corona Updates: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार के मुकाबले आज कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी देखी गई. दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1032 नए मामले सामने आए हैं और संक्रमण दर 3.64 प्रतिशत रही. किसी मरीज की मौत नहीं हुई है है. इतने ही समय में 1306 लोग संक्रमण से उबरे हैं. शहर में इस समय 4928 मरीजों का इलाज चल रहा है. पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 28386 टेस्ट किए गए हैं.

बुधवार को दिल्ली में कोविड-19 के 970 मामले आए थे और एक व्यक्ति की मौत हुई थी जबकि संक्रमण दर 3.34 प्रतिशत दर्ज की गई थी. वहीं, इससे एक दिन पहले मंगलवार को दिल्ली में 4.38 प्रतिशत संक्रमण दर के साथ 1,118 नए मामले आए थे और एक व्यक्ति की मौत हुई.

 सोमवार को कोविड-19 के 799 नए मामले आए थे और तीन लोगों की मौत दर्ज की गई थी जो पिछले दो महीनों में एक दिन में सबसे अधिक मौते थीं. सोमवार को संक्रमण दर 4.94 दर्ज की गई थी.

कोरोना के मामलों में उतार-चढ़ाव को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि यह लंबे समय तक चलेगा और यह पूर्वानुमान लगाना कठिन है कि यह स्थिति कब तक जारी रहेगी.

महामारी विशेषज्ञ डॉ.चंद्रकांत लहरिया ने कहा, ‘‘ पिछले महीने त्योहारों का सत्र होने की वजह से हमने मामलों में वृद्धि देखी क्योंकि लोग स्वेच्छा से जांच करा रहे थे क्योंकि उनको यात्रा करनी थी. मेरा विचार है कि लोग इससे पहले जांच नहीं करा रहे थे, लेकिन अब मीडिया में मामलों में वृद्धि की खबर के बाद जांच करानी शुरू कर दी है. यह फेरबदल लंबे समय तक चलता रहेगा और यह लोगों के व्यवहार पर निर्भर करता है.’’

शालीमार बाग स्थित फोर्टिस अस्पताल में निदेशक और श्वास रोग विभाग के प्रमुख डॉ.विकास मौर्य ने कहा कि इस समय ओमीक्रोन और उसके उप स्वरूप से संक्रमण हो रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘जनवरी के महीने के दौरान बड़ी संख्या में लोग वायरस के संपर्क में आए. लोगों ने टीके और पूर्व में संक्रमण के चलते प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर ली है. अधिकतर मरीज वो हैं जो पूर्व में कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हुए थे. करीब 70 से 80 प्रतिशत मरीज हमारे पास ओपीडी के जरिये आ रहे हैं. अस्पताल में वे भर्ती हो रहे हैं जिनका पूर्व में संक्रमण का इतिहास नहीं रहा है.’’

Jammu Kashmir: बडगाम में आतंकियों ने कश्मीरी पंडित को ऑफिस में घुसकर मारी गोली, इलाज के दौरान मौत

https://www.abplive.com/news/india/corona-updates-delhi-reports-1032-fresh-covid-19-cases-2122305

Leave a Reply

Your email address will not be published.