चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग गंभीर दिमागी बीमारी ‘सेरेब्रल एन्यूरिज्म’ से है पीड़ित

Cerebral Aneurysm: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग एक खतरनाक दिमागी बीमारी से ग्रस्त हैं. दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि शी जिनपिंग इस समय गंभीर दिमागी बीमारी सेरेब्रल एन्यूरिज्म (Cerebral Aneurysm) से पीड़ित हैं. कहा जा रहा है कि इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर्स ने सर्जरी कराने की सलाह दी थी, लेकिन जिनपिंग पारंपरिक चीनी दवाओं से ही अपना इलाज करा रहे हैं.

रिपोर्ट की माने तो राष्ट्रपति शी जिनपिंग पिछले कई महीनों से इससे पीड़ित हैं. इसी के कारण दिसंबर 2021 में उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था. बता दें कि शी जिनपिंग के खराब स्वास्थ्य की खबर कई बार सामने आ चुकी है. शी के स्वास्थ्य के बारे में पहले से ही अटकलें लगाई जाती रही हैं.  यह अटकलें और तेज हुई जब राष्ट्रपति ने बीजिंग में हुए शीतकालीन ओलंपिक तक किसी भी विदेशी नेताओं से मिलने से मना कर दिया था.

इससे पहले मार्च 2019 में, शी जिनपिंग की इटली यात्रा के दौरान उन्हें चलने में काफी परेशानी हो रही थी. उनके चलने का तरीका असामान्य देखा गया था. बाद में उसी दौरे के दौरान फ्रांस में भी शी को चलने में परेशानी हो रही थी. उस वक्त उन्हें बैठने के लिए सपोर्ट की जरूरत पड़ रही थी. 

इसके आलावा साल 2020 में शेनझेन में एक रैली को संबोधित करने के दौरान उन्हें खांसी आते देखा गया था. इसी रैली में वह धीमी आवाज में भाषण दे रहे थे, वहीं उस दिन वह मंच पर देर से पहुंचे. ये कई कारण है जो उनके खराब स्वास्थ्य सेवा की ओर इशारा कर रही थीं.

क्या है सेरिब्रल या ब्रेन एन्यूरिज्म

मस्तिष्क में रक्त वाहिका का एक तरफ से कमजोर होकर गुब्बारे की तरह फूल जाना सेरिब्रल या ब्रेन एन्यूरिज्म कहलाता है. यह बीमारी मस्तिष्क के किसी भी हिस्से में हो सकती है. यह बीमारी भी किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है. अमुंम 50 साल या उससे ज्यादा के उम्र को व्यक्तियों को प्रभावित करती है. खासतौर पर जिन व्यक्तियों में हाई ब्लड प्रेशर, जेनेटिक रूप से नसों का कमजोर होना, संक्रमण, चोट और मस्तिष्कीय क्षति या ट्यूमर हो उन्हें ये रोग होने की आशंका ज्यादा रहती है.

ये भी पढ़ें:

Himachal Pradesh Election: सीएम जयराम ठाकुर का दावा- राज्य में एक बार फिर से बनेगी बीजेपी की सरकार

Himachal Election 2022: विधानसभा चुनाव से पहले SKM के नेता अनिंदर सिंह नौटी AAP में शामिल, 31 अन्य लोगों ने भी ली सदस्यता

https://www.abplive.com/news/india/cerebral-aneurysm-chinese-president-xi-jinping-is-suffering-from-serious-brain-disease-cerebral-aneurysm-claims-report-2120923