भीषण गर्मी: शिक्षा मंत्रालय ने कहा- पोशाक के नियमों में छूट दें, समय में बदलाव करें स्कूल

भीषण गर्मी: शिक्षा मंत्रालय ने कहा- पोशाक के नियमों में छूट दें, समय में बदलाव करें स्कूल

National

नई दिल्ली:  शिक्षा मंत्रालय ने भीषण गर्मी से निपटने को लेकर स्कूलों के लिए बुधवार को दिशानिर्देश जारी किया जिसमें पोशाक के नियमों में छूट देने और समय में बदलाव करने जैसी बातें शामिल हैं .

शिक्षा मंत्रालय के दिशानिर्देशों में स्कूलों से कक्षा के समय में बदलाव करने को कहा गया है और प्रत्येक दिन स्कूल के घंटों में कमी करने को कहा गया है. इसमें कहा गया है कि स्कूल पोशाक के नियमों में भी छूट दे सकते हैं और चमड़े के जूते के स्थान पर कैनवास के जूते उपयोग करने की अनुमति दी जा सकती है.

मंत्रालय ने कहा कि स्कूलों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पंखे ठीक से चल रहे हो, साथ ही बिजली का वैकल्पिक इंतजाम भी करना चाहिए . बता दें देश के विभिन्न क्षेत्रों में भीषण गर्मी के कारण लोग काफी प्रभावित हुए हैं . अप्रैल के अंत में भीषण गर्मी के कारण दिल्ली के कई हिस्सों में तापमान 46 – 47 डिग्री सेल्सियस तक चला गया था.

16 मई के बाद हो सकती है दिल्ली में बारिश
IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा है कि 13 से 14 मई तक, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में लू की स्थिति विकसित हो सकती है. एक और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 16 मई के आसपास आ रहा है, और उसके बाद दिल्ली में बारिश होने की संभावना है.

जेनामणि ने कहा, “आज पश्चिम राजस्थान और विदर्भ में लगभग 7-8 स्टेशनों पर 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तापमान बना हुआ है. लू चल रही है और यह अगले 3-4 दिनों तक जारी रहेगी. पश्चिम मध्य प्रदेश में अगले 3 दिनों तक लू की स्थिति बन सकती है.”

यह भी पढ़ें: 

Delhi: फिर से लगा करोल बाग सेल्फी प्वाइंट से चोरी हुआ दिल्ली का दिल

Delhi: इस कॉलेज में 26 हजार से ज़्यादा बच्चों को मिलेगा अलग-अलग कोर्स में एडमिशन

https://www.abplive.com/news/india/education-ministry-s-instructions-to-schools-to-deal-with-scorching-heat-relax-school-dress-rules-change-timings-2121626

Leave a Reply

Your email address will not be published.