ताजमहल विवाद में कूदीं बीजेपी सांसद दिया कुमारी, शाहजहां और जयपुर राजघराने से ऐसे जोड़ा संबंध

ताजमहल विवाद में कूदीं बीजेपी सांसद दिया कुमारी, शाहजहां और जयपुर राजघराने से ऐसे जोड़ा संबंध

National

Taj Mahal Controversy: ताजमहल को लेकर जारी विवाद के बीच जयपुर के पूर्व राजपरिवार की सदस्य और राजसमंद से बीजेपी सांसद दीया कुमारी (Diya Kumari) ने चौंकाने वाला दावा किया है. दीया कुमारी ने कहा कि ताजमहल जयपुर राजपरिवार की संपत्ति था और उस समय के मुगल शासक शाहजहां ने इसका अधिग्रहण कर लिया. सांसद ने कहा कि उस समय देश पर मुगलों का राज था और किसी भी अपील की कोई सुनवाई नहीं होती थी.

सांसद दिया कुमारी ने ताजमहल के बंद पड़े कमरों को खोले जाने को लेकर दायर याचिका पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि ऐसा होना चाहिए ताकि ये पता चल सके कि वहां क्या था? दीया ने कहा कि जयपुर के पूर्व राजघराने के पोथी खाने में ताज महल से जुड़े तमाम दस्तावेज सुरक्षित हैं और अगर कोई अदालत इन दस्तावेजों को उपलब्ध कराने को कहेगी तो हम इसे उपलब्ध कराएंगे. हम इसके लिए तैयार हैं.

क्या ताज महल कोई हिंदू मंदिर था ?
क्या ताज महल कोई हिंदू मंदिर था ? इस सवाल के जवाब में सांसद दीया ने कहा कि उन्होंने अभी पूरे दस्तावेज देखे नहीं है लेकिन इतना तय है कि ताजमहल जयपुर राजघराने की संपत्ति था. इसके अलावा दिया कुमारी ने ताजमहल के अंदर बंद कमरों को खुलवा कर उसकी जांच करवाने का भी आग्रह किया.उन्होंने कहा कि हमारे पास जो दस्तावेज हैं उसके मुताबिक उस जमीन पर पहले महल था. उस महल पर शाहजहां ने कब्जा कर लिया. उस कब्जे के बदले में राजघराने को कुछ मुआवजा भी दिया गया. लेकिन, उस समय ऐसा कोई कानून नहीं था कि जिस आधार पर आप वहां उस फैसले के खिलाफ कोई अपील कर सकें.

क्या है ताजमहल विवाद ?
आगरा में बने ताजमहल को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में बीजेपी नेता डॉ. रजनीश ने याचिका दायर की है. उन्होंने अपनी याचिका में ताजमहल के उन 22 कमरों को खोलकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) से सर्वे कराने की मांग की है जो लंबे वक्त से बंद हैं. याचिकाकर्ता का कहना है कि ताजमहल में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां और शिलालेख हो सकते हैं. अगर सर्वे होता है तो इससे मालुम चलेगा कि ताजमहल में हिंदू मूर्तियां और शिलालेख हैं या नहीं?

खुद को प्रभु श्री राम का भी वंशज बता चुकीं हैं दिया कुमारी
देश के चर्चित मामलों में दीया कुमारी अक्सर चर्चा में रहती हैं. अयोध्या जन्मभूमि पर श्री राम मंदिर की सुनवाई के दौरान राम के वंशज को लेकर जब मुद्दा उठा तब भी जयपुर रॉयल फैमिली की इस सदस्य ने दावा किया था कि वे राम के वंशज हैं. इसके लिए वे कोर्ट में गवाही देने को भी तैयार थीं.

Marital Rape: मैरिटल रेप पर दिल्ली हाई कोर्ट का बंटा हुआ फैसला, अब मामला सुप्रीम कोर्ट में चलेगा

Explainer: सात साल में राजद्रोह के 399 मामले दर्ज, 169 में बनी चार्जशीट, सिर्फ 9 को मिली सजा

https://www.abplive.com/news/india/taj-mahal-controversy-bjp-mp-diya-kumari-involved-in-the-taj-mahal-controversy-jaipur-royal-family-ann-2121420

Leave a Reply

Your email address will not be published.