Pulitzer Award: दानिश सिद्दीकी को मरणोपरांत मिला पुलित्जर अवॉर्ड, तालिबानियों ने ली थी जान

Pulitzer Award: दानिश सिद्दीकी को मरणोपरांत मिला पुलित्जर अवॉर्ड, तालिबानियों ने ली थी जान

National

Pulitzer Award: सोमवार देर शाम साल 2022 के लिए पुलित्जर पुरस्कार के विजेताओं की लिस्ट जारी कर दी गई है. जिसमें पत्रकारिता के क्षेत्र में रॉयटर्स के दिवंगत दानिश सिद्दीकी को शामिल किया गया है. फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी की अफगानिस्तान में एक हमले के दौरान तालीबानियों की गोली लगने से मौत हुई थी.

पुलित्जर पुरस्कार पत्रकारिता के क्षेत्र में अमेरिका का सर्वोच्च पुरस्कार है. फिलहाल फीचर फोटोग्राफी के लिए रॉयटर्स के अदनान आबिदी, सना इरशाद मट्टू और अमित दवे के साथ दानिश सिद्दीकी को मरणोपरांत पुलित्जर पुरस्कार के इस लिस्ट में शामिल किया गया है. इसी के साथ ही यूक्रेन के पत्रकारों को 2022 के पुलित्जर पुरस्कार विशेष प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया है.

अमेरिका में 6 जनवरों को कैपिटल हिल पर हुए हमले, अफगानिस्तान से वापसी और फ्लोरिडा में सीसाइड अपार्टमेंट टावरों के ढहने की कवरेज को लेकर पत्रकारिता के शीर्ष सम्मान की लिस्ट में शामिल किया है. 

बता दें कि फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी को इससे पहले भी पुलित्जर पुरस्कार से नवाजा जा चुका है. साल 2018 में फीचर फोटोग्राफी के लिए दानिश सिद्दीकी को पुलित्जर पुरस्कार दिया गया था. उन्होंने म्यामांर के अल्पसंख्यक रोहिंग्या समुदाय द्वारा सामना किये जाने वाली हिंसा को तस्वीरों में उतारने को लेकर उन्हें अपने एक सहकर्मी और पांच अन्य के साथ वह पुरस्कार दिया गया था.

इसे भी पढ़ेंः
Ladakh Standoff: चीन को लेकर आर्मी चीफ मनोज पांडे का बड़ा बयान – 2020 से पहले की यथास्थिति बहाल करना है मकसद

NIA Raid In Mumbai: D कंपनी से जुड़े 29 ठिकानों पर NIA की छापेमारी, सलीम फ्रूट समेत कई हिरासत में


https://www.abplive.com/news/india/late-danish-siddiqui-of-reuters-win-pulitzer-prize-2022-in-journalism-2120035

Leave a Reply

Your email address will not be published.