लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह औजला ने संभाली चिनार कोर की कमान

लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह औजला ने संभाली चिनार कोर की कमान

National

New Chinar Corps Commander:  भारतीय सेना की सामरिक महत्व वाली कश्मीर की चिनार कोर की कमान लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह औजला ने संभाल ली है. खास बात यह है कि अपने 35 साल के करियर में औजला ने एक लंबा समय कश्मीर घाटी में ही बिताया है. चिनार कोर के नए कमांडर काउंटर-टेरेरिज्म एक्सपर्ट के साथ-साथ इंफ्रोमेशन टेक्नोलॉजी (आईटी) में बेहद निपुण माने जाते हैं.

श्रीनगर स्थित सेना की चिनार कोर (15वीं कोर) के नए कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल औजला कुपवाड़ा स्थित वज्र डिवीजन के जीओसी के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. इससे पहले चिनार कोर में ही वे बीजीएस यानि ब्रिगेडियर जनरल स्टाफ और एलओसी के फरकियां-ब्रिगेड के कमांडर भी रह चुके हैं. उधमपुर (जम्मू-कश्मीर) स्थित उत्तरी कमान में भी एमजीएस यानि मेजर-जनरल जनरल स्टाफ के पद पर वह अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

वर्ष 1987 में भारतीय सेना की राजपूताना राइफल्स में एक सैन्य अफसर के तौर पर शामिल होने वाले लेफ्टिनेंट जनरल औजला पाकिस्तान से सटी सीमा पर एक बटालियन की कमान संभाल चुके हैं. चिनार कोर की कमान संभालने से पहले वे राजधानी दिल्ली में सेना मुख्यालय में डीजी-आईटी यानि इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी विंग के महानिदेशक के पद पर तैनात थे.

चिनार कोर की कमान संभालने के बाद ले. जनरल औजला ने भरोसा दिलाया कि कश्मीर घाटी में पिछले कुछ समय से जो हालात बदले हैं उन्हें और बेहतर बनाने के लिए काम करेंगे. आपको बता दें कि सोमवार को ही चिनार कोर ने जानकारी दी थी कि पिछले एक साल में कश्मीर घाटी में आतंकियों की संख्या में बड़ा गिरावट आई है. अब घाटी में सिर्फ 150 आतंकी ही बचे हैं जबकि पिछले कई सालों से ये संख्या 200-250 के आसपास थी.

ले. जनरल औजला के चिनार कोर की कमान संभालने के दिन ही आतंकियों ने शोपियां जिले में सुरक्षाबलों से जान बचाने के लिए स्थानीय नागरिकों तक को नहीं बख्शा. आतंकियों की अंधाधुंध फायरिंग में एक स्थानीय नागरिक की मौत हो गई और एक सैनिक समेत दो लोग गंभीर रुप से घायल हो गए.

यह भी पढ़ें: 

Anantnag Encounter: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, दो आतंकी ढेर

Pakistan Trade Minister: भारत के साथ व्यापार के लिए पाकिस्तान का बड़ा कदम, शहबाज शरीफ कैबिनेट ने नियुक्त किया ट्रेड मिनिस्टर

https://www.abplive.com/news/india/lieutenant-general-amardeep-singh-aujla-took-over-the-command-of-chinar-corps-ann-2120747

Leave a Reply

Your email address will not be published.