'पृथ्वीराज' को देश के स्कूलों में ज़रूर दिखाया जाए: अक्षय कुमार

‘पृथ्वीराज’ को देश के स्कूलों में ज़रूर दिखाया जाए: अक्षय कुमार

Bollywood

Akshay Kumar Prithviraj : सन 1540 में जन्मे सम्राट पृथ्वीराज चौहान के जन्मदिन के मौके पर अक्षय कुमार, मानुषी छिल्लर और निर्देशक डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने फिल्म ‘पृथ्वीराज’ का भव्य ट्रेलर मुंबई के यशराज स्टूडियोज़ में लॉन्च किया. अक्षय कुमार ने अपनी ऐतिहासिक फिल्म ‘पृथ्वीराज’ के ट्रेलर लॉन्च के खास मौके पर कहा कि उन्हें गर्व है कि उन्हें भारत के सबसे महान सपूत सम्राट पृथ्वीराज चौहान का किरदार निभाने का मौका मिला. 

अक्षय कुमार ने कहा कि उन्हें अपने 30 साल लंबे करियर में कभी इस तरह की भव्य और ऐतिहासिक फिल्म में काम करने का मौका नहीं मिला था.उन्होंने कहा कि जब डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने इस महान चरित्र किरदार को निभाने के लिए कहा तो उन्हें ऐसा लगा जैसे उनका जीवन सफल हो गया.

अक्षय कुमार ने कहा कि डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने उन्हें ‘पृथ्वीराज रासो’ नामक किताब पढ़ने के लिए दी थी जिसे पढ़ने के बाद उन्हें इस बात का एहसास हुआ कि वो कितने बड़े और महान योद्धा थे. अक्षय कुमार ने कहा कि जब वो स्कूल में पढ़ते थे तो स्कूल में सम्राट पृथ्वीराज चौहान के बारे में महज एक पैराग्राफ ही पढ़ाया जाता था. 

अक्षय कुमार ने कहा कि वो चाहते हैं कि देश का बच्चा-बच्चा इतिहास के बारे में जाने, सम्राट पृथ्वीराज चौहान के बारे में जाने और यही वजह है कि वो देश की सरकारों से भी ये अपील करना चाहते हैं कि वे इस फिल्म को स्कूलों में अनिवार्य रूप से दिखा जाए ताकि बच्चे देश के इतिहास से अवगत हों.

अक्षय कुमार ने इस मौके पर भावुक होते हुए कहा कि काश, आज उनकी मां जिंदा होतीं और उन्हें ‘पृथ्वीराज’ फिल्म में सम्राट के किरदार में देख पातीं. ये बोलते-बोलते अक्षय जज्बाती हो गये और उनका गला एकदम से रुंध आया. अक्षय कुमार ने कहा इस फिल्म में जो भी दिखाया गया है, वो सबकुछ सही है, लेकिन उन्हें इस बात की हैरानगी है कि लोगों को इतिहास के बारे में कुछ भी पता नहीं था. अक्षय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि निर्देशक डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने ना सिर्फ इस फिल्म को बनाने के लिए बहुत मेहनत की है बल्कि वे 18 साल से इस फिल्म के लिए रीसर्च कर रहे थे.

निर्देशक डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने कहा कि फिल्म की कहानी सुनाने के दो दिन के भीतर ही निर्माता आदित्य चोपड़ा ने फिल्म को बनाने के लिए हामी भर दी थी और इसके अगले दिन ही ये तय हो गया था कि इस फिल्म में अक्षय कुमार मुख्य भूमिका निभाएंगे. अक्षय कुमार ने बताया कि महज 42 दिन में ‘पृथ्वीराज’ फिल्म की शूटिंग पूरी कर ली गयी थी. निर्देशक डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने समय से पहले ही फिल्म के सेट पर अक्षय कुमार के पहुंच जाने की आदत, फिल्म के प्रति उनके समर्पण और शूटिंग के समय उनके अनुशासन की भी खूब प्रशंसा की.

डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने फिल्म के टाइटल को लेकर हुए विवाद पर अपनी सफाई देते हुए कहा कि भारत की लेखन परंपरा में जो पहली कृति मानी जाती है, वो है ‘पृथ्वीराज रासो’ और उसमें भी उन्हें ‘सम्राट’ नहीं कहा गया है. उन्होंने कहा कि दूसरी कृति है ‘पृथ्वीराज विजया’ उसमें भी पृथ्वीराज के लिए ‘सम्राट’ का उल्लेख नहीं मिलता है. उन्होंने कहा कि 2015 में प्रकाशित ‘संस्कृत साहित्य’ में भी सम्राट का जिक्र नहीं है.

उन्होंने‌ कहा, ‘हम जब दिल्ली भी जाते हैं तो एक सड़क का नाम है पृथ्वीराज रोड. किसी भी व्यक्ति को उसके नाम में संबोधित करने में किसी को चोट नहीं पहुंचनी चाहिए. राम को राम भद्र भी बुलाता हूं. श्री राम भी बुलाता हूं. गुजराती में एक कहावत है – हरि तारा नाम छे हजार… यानि हरि तेरे नाम हैं हजार… ऐसे ही पृथ्वीराज के नाम भी कई हैं… ऐसे पराक्रमी को आप जिस नाम से पुकारें… स्नेह से पुकारें… मुझे लगता है समाज को इसे स्वीकार करना चाहिए और कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए.”

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना ने फिल्म के टाइटल पर आपत्ति जताते हुए मांग की थी कि फिल्म के नाम में ‘सम्राट’ को भी सम्मिलित किया जाए और फिल्म का नाम महज ‘पृथ्वीराज’ रखना महान योद्धा का अपमान है. 3 जून को देशभर में रिलीज होनेवाली फिल्म‌ ‘पृथ्वीराज’ के टाइटल विवाद पर डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने कहा कि जिस किसी के मन में फिल्म के नाम को लेकर कोई शंका है, उनकी शंका फिल्म को देखने के बाद दूर हो जाएगी.

2018 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतनेवाली मानुषी छिल्लर ने ‘पृथ्वीराज’ के जरिए बॉलीवुड में डेब्यू करने के बारे में कहा कि उन्हें अपनी पहली ही फिल्म में रानी संयुक्ता का रोल निभाने और यशराज फिल्म्स में काम करने का मौका मिला है, जिसके लिए वो खुद को लकी मानती है. गौरतलब है कि जब अक्षय कुमार से पूछा गया कि क्या वो ‘पृथ्वीराज’ को प्रधानमंत्री को दिखाना चाहेंगे, इस पर अक्षय कुमार ने कहा, ‘मैं कौन होता हूं उन्हें फिल्म दिखानेवाला? उन्हें लगेगा तो वो खुद ही देख लेंगे.’

Krushna Abhishek Govinda Fight: मामा गोविंदा की बात करते हुए रो पड़े कृष्णा अभिषेक, झगड़े पर कही ये बात

https://www.abplive.com/entertainment/akshay-kumar-appeal-to-government-prithviraj-should-be-shown-in-schools-2120121

Leave a Reply

Your email address will not be published.