ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट

ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट

National

Cyclone Asani: चक्रवाती तूफान ‘असानी’ अपना कहर बरसाने वाला है इसके लिए कई राज्यों के मौसम विभाग और आपदा प्रबंधन की टीमें सक्रियता से काम कर रही हैं. मौसम विभाग ने संभावना जताते हुए कहा है कि तूफान तटों के करीब पहुंचने के बाद दोबारा उत्तर-उत्तरपूर्वी दिशा में मुड़ सकता है.

तूफान पूर्वी तट की ओर बढ़ रहा है और इसके कारण प्रभावित इलाकों में 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं साथ ही बारिश भी होते दिख रही है. तूफान सोमवार को विशाखापत्तनम से 550 किमी दक्षिण- पूर्व में पुरी से 680 किलोमीटर दक्षिण में था. उत्तर-पश्चिम दिशा में 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के साथ आगे बढ़ रहा है. चक्रवात के कारण ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र-प्रदेश समेत आस-पास के तटीय क्षेत्रों में बारिश होने की आशंका है. ऐसे में मौसम विभाग ने मछुआरों को कम से कम अगले दो दिनों तक इस क्षेत्र में न जाने की सलाहा दी है.

ओडिशा सरकार ने बनाई  योजनाएं 

ओडिशा सरकार ने चार तटीय जिलों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की योजना बनाई है. ओडिशा के सभी बंदरगाहों पर दूरस्थ चेतावनी संकेत प्रदर्शित किया गया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि चक्रवात न तो ओडिशा, न ही आंध्र प्रदेश में दस्तक देगा. ये पूर्वी तट के समानांतर चलेगा और बारिश का कारण बनेगा.

यह भी पढ़ें.

IAS Pooja Singhal:कम उम्र में ऑफीसर की नौकरी के बाद तलाक देकर दूसरी शादी, जानें पूजा सिंघल की पूरी कहानी

IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा और उनके CA से आमने-सामने बिठाकर ED की पूछताछ, मिले हैं अहम सबूत


https://www.abplive.com/news/india/cyclone-asani-heavy-rain-may-occur-in-odisha-andhra-pradesh-and-west-bengal-meteorological-department-alert-2120087

Leave a Reply

Your email address will not be published.