इतने डॉलर में बिकी मर्लिन मुनरो की ये पेंटिंग, कीमत जान आप रह जाएंगे दंग!

इतने डॉलर में बिकी मर्लिन मुनरो की ये पेंटिंग, कीमत जान आप रह जाएंगे दंग!

Bollywood

Shot Sage Blue Marilyn Painting: अमेरिकी स्टार मर्लिन मुनरो का एक प्रतिष्ठित चित्र सोमवार को क्रिस्टीज में $ 195 मिलियन में नीलाम हुआ, यह सार्वजनिक नीलामी में बेची गई 20 वीं शताब्दी की सबसे महंगी कलाकृति बन गई. ग्लैमरस हॉलीवुड स्टार की मृत्यु के दो साल बाद 1964 में निर्मित “शॉट सेज ब्लू मर्लिन”, मैनहट्टन में क्रिस्टी के मुख्यालय में भीड़ भरे कमरे में सिर्फ चार मिनट में फीस सहित $195.04 मिलियन में बिकी.

क्रिस्टी के अनुसार, बिक्री से पहले, चित्र की कीमत लगभग $200 मिलियन होने का अनुमान लगाया गया था. उस सीमा से कुछ ही कम होने के बावजूद, इसने 20 वीं शताब्दी के काम के पिछले रिकॉर्ड को हरा दिया, इससे पहले पाब्लो पिकासो की “अल्जीयर्स की महिलाएं” साल 2015 में $ 179.4 मिलियन में बिका था.

नीलामी में बेची गई किसी भी अवधि से कला के किसी भी काम का सर्वकालिक रिकॉर्ड लियोनार्डो दा विंची के “साल्वेटर मुंडी” के पास है, जो नवंबर, 2017 में $ 450.3 मिलियन में बेचा गया था. एंडी वारहोल का सिल्क-स्क्रीन का काम मर्लिन मुनरो के उनके चित्रों के एक समूह का हिस्सा है, जिसे “द फैक्ट्री” के नाम से जाने जाने वाले मैनहट्टन स्टूडियो के एक आगंतुक के बाद “शॉट” श्रृंखला के रूप में जाना जाने लगा, जाहिर तौर पर उन पर एक बंदूक चलाई गई.

एक बयान में, क्रिस्टी ने 40 इंच गुणा 40 इंच के चित्र को “अस्तित्व में सबसे दुर्लभ और सबसे उत्कृष्ट छवियों में से एक” के रूप में वर्णित किया. क्रिस्टीज में 20वीं और 21वीं सदी की कला के प्रमुख एलेक्स रोटर ने चित्र को “एक पीढ़ी में नीलामी के लिए आने वाली 20वीं सदी की सबसे महत्वपूर्ण पेंटिंग” कहा.

उन्होंने एक बयान में कहा, “एंडी वारहोल की मर्लिन अमेरिकी पॉप का पूर्ण शिखर है और अमेरिकन ड्रीम का वादा आशावाद, नाजुकता, सेलिब्रिटी और आइकनोग्राफी को एक साथ समेटे हुए है.” अगस्त 1962 में केवल 36 वर्ष की आयु में ड्रग ओवरडोज़ से अभिनेत्री की मृत्यु के बाद एंडी वारहोल ने मर्लिन मुनरो की सिल्कस्क्रीन बनाना शुरू किया.

1964 में पॉप कलाकार ने मर्लिन मुनरो के पांच चित्रों का निर्माण किया, जो अलग-अलग रंग की पृष्ठभूमि के साथ आकार में समान थे. पॉप-आर्ट लोककथाओं के अनुसार, उनमें से चार ने एक महिला प्रदर्शन कलाकार के नाम से कुख्याति प्राप्त की.

Prithviraj के ट्रेलर लॉन्च पर अक्षय कुमार बोले- लोगों को इतिहास के बारे में कुछ भी नहीं पता, हैरानी है कि…

Bhabi Ji Ghar Par Hain: जब स्विमसूट पहनने पर ट्रोल हो गई थीं अंगूरी भाभी, सोशल मीडिया पर यूं दिया था करारा जवाब


https://www.abplive.com/entertainment/bollywood/marilyn-monroe-portrait-becomes-most-expensive-20th-century-artwork-sold-2120405

Leave a Reply

Your email address will not be published.