शादी के 15 दिन बाद शहीद हो गए थे पति, अब पत्नी Indian Army में बनी लेफ्टिनेंट

शादी के 15 दिन बाद शहीद हो गए थे पति, अब पत्नी Indian Army में बनी लेफ्टिनेंट

National

Shahid Naik Deepak Singh Wife Lieutenant in Indian Army: गलवान घाटी में शहीद हुए लांस नायक शहीद दीपक सिंह की पत्नी भारतीय सेना में अफसर बन गई हैं. वीर चक्र पुरस्कार विजेता शहिद दीपक सिंह की पत्नी रेखा सिंह (Rekha Singh) का भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट (Lieutenant) के पद पर चयन हुआ है. दीपक सिंह 15 जून साल 2020 में चीनी सैनिकों से लोहा लेते हुए गलवान घाटी में शहीद हो गए थे. पत्नी रेखा सिंह ने जून 2020 में चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के साथ झड़प में शहीद अपने पति की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए सशस्त्र बलों में अपना करियर बनाने का फैसला किया. वह 28 मई से चेन्नई में अपना प्रशिक्षण शुरू करेंगी.

सेना में लेफ्टिनेंट बनीं शहीद की पत्नी

शहीद लांस नायक दीपक सिंह (Lance Naik Deepak Singh) की पत्नी रेखा सिंह पहले एक शिक्षिका थीं. रेखा सिंह ने बताया कि यह मेरे पति की शहादत का गम और देशभक्ति की भावना की वजह से मैंने एक टीचर की नौकरी छोड़कर सेना में अधिकारी बनने का मन बनाया. यह उनके पति का सपना था जिसने उन्हें भारतीय सेना में जगह बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित किया. रेखा सिंह की शादी बिहार रेजीमेंट की 16वीं बटालियन के नायक दीपक सिंह से हुई थी. रेखा और दीपक की शादी को अभी महज 15 महीने ही हुए थे कि उन्हें यह झटका लगा. लेकिन अपने देश के प्रति देशभक्ति ने उन्हें सेना में भर्ती होने के लिए प्रेरित किया और वो इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए अपने मुकाम पर पहुंची.

ये भी पढ़ें:

63rd Foundation Day of BRO: रक्षा मंत्री राजनाथ ‌सिंह बोले- LAC पर बढ़ी चीन की मौजूदगी, अपनी क्षमताओं को बढ़ाए BRO

साल 2020 में गलवान घाटी संघर्ष में शहीद हुए थे दीपक सिंह

शिक्षक की नौकरी छोड़कर सेना में अफसर बनने का सपना पूरा जरूर हो गया लेकिन ये इतना आसान नहीं था. पहले प्रयास में असफल होने पर रेखा ने हार नहीं मानी और फिर इसके लिए जी जान से लग गई जिसके बाद मेहनत रंग लाई और वो सेना में लेफ्टिनेट के पद पर चयनित हो गईं. रेखा सिंह के पति दीपक सिंह 15 जून, 2020 को चीनी सैनिकों के साथ संघर्ष में गलवान घाटी में शहीद हो गए थे. दीपक सिंह को उनकी बहादुरी के लिए मरणोपरांत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा ‘वीर चक्र’ से सम्मानित किया गया था.

ये भी पढ़ें:

BSF ने नाकाम की पाकिस्तान की साजिश, सीमा में घुस रहे ड्रोन को फायरिंग कर वापस खदेड़ा


https://www.abplive.com/news/india/madhya-pradesh-rekha-singh-wife-of-lance-naik-shahid-deepak-singh-become-lieutenant-in-indian-army-2118755

Leave a Reply

Your email address will not be published.