भारत की प्रजनन दर में आयी कमी, इन राज्यों में अब भी पैदा हो रहे ज्‍यादा बच्‍चे

भारत की प्रजनन दर में आयी कमी, इन राज्यों में अब भी पैदा हो रहे ज्‍यादा बच्‍चे

National

National Family Health: नैशनल फैमिली हेल्थ सर्वे में भारत की आबादी की रफ्तार में जबरदस्त कमी देखने को मिली है. नैशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में बच्चे पैदा करने की रफ्तार 2.2% से नीचे आकर 2% पर आ गई है. सर्वे में 35 प्रतिशत ऐसे पुरुष मिले जिनका मानना है कि गर्भनिरोधक अपनाना औरतों का काम है. 

दरअसल, भारत के 28 राज्यों और 8 केंद्रशासित प्रदेश के 707 जिलों से करबी 6.37 लाख सैंपल से इस सर्वे को अंजाम दिया गया. रिपोर्ट में चंडीगढ़ के पुरषों का सबसे अधिक मानना है कि गर्भनिरोध अपनाना महिला का काम है. पुरुषों को इस माममे में चिंता करने की जरूरत नहीं है. बता दें, चंडीगढ़ के 69% पुरुष ऐसा मानते हैं. केरल में 44.1 प्रतिशत लोगों का कहना बै कि गर्भनिरोधक का उपयोग करने वाली महिलाए स्वच्छंद हो सकती हैं. वहीं, 55.2 प्रतिशत पुरुष कहते हैं क अगर कॉन्डम ठीक तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो प्रेग्नेंट होने से बचा जा सकता है. 

पांच राज्यों में प्रजनन दर 2.1 प्रतिशत से ज्यादा

रिपोर्ट के मुताबिक, केवल 5 (बिहार, मेघालय, उत्तर प्रदेश, झारखंड और मणिपुर) राज्य ऐसे हैं जहां प्रजनन दर 2.1 प्रतिशत से ज्यादा है. बता दें, मंत्रालय ने शुक्रवार को राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे जारी किया है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि, नौकरी करने वाली अधिकतर महिलाएं कॉन्ट्रासेप्शन का इस्तेमाल करने में भरोसा रखती हैं. 

यह भी पढ़ें.

Delhi Corona Death: भारत में कोरोना से मौत पर WHO के आंकड़ों पर क्या बोले दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन?

Maternity Leave Rules: कामकाजी महिलाओं को दी जाती है मैटरनिटी लीव, जानिए क्या है इसके नियम और अवधि ?

https://www.abplive.com/news/india/national-family-health-reproduction-rate-of-india-decreased-more-children-still-being-born-in-five-states-2118221

Leave a Reply

Your email address will not be published.