दिल्ली समेत इन राज्यों में गर्मी से मचेगा हाहाकार, कहीं चलेगी लू, कहीं बढ़ेगा पारा

दिल्ली समेत इन राज्यों में गर्मी से मचेगा हाहाकार, कहीं चलेगी लू, कहीं बढ़ेगा पारा

National

India Weather: देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में बीते कुछ दिनों भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है लेकिन अब एक बार फिर ये गर्मी लोगों को सताएगी. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, तापमान 40 डिग्री के पार होता फिर दिखेगा जिस कारण लोगों को हीटवेव का सामना करना पड़ सकता है. 

आइये देखते हैं कहा कैसा रहेगा मौसम का हाल

दिल्ली

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान जहां 25 डिग्री रह सकता है तो वहीं अधिकतम तापमान 41 तक जा सकता है. वहीं, कल ये तापमान और बढ़ते दिखेगा और पारा 42 डिग्री तक पहुंच सकता है. 

उत्तर प्रदेश

यूपी में अगले 5 दिनों के दौरान मौसम में कई बदलाव हो सकते हैं. इस बीच शुक्रवार को भीषण गर्मी के प्रकोप से लोगों को राहत मिली. मौसम विभाग के मुताबिक बीते 3 दिनों से पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम बदला है. राज्य में 3. 8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. आज के तापमान पर नजर डालें तो आज अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री तो अधिकतम तापमान 38 डिग्री रह सकता है. 

राजस्थान

राजस्थान में मौसम विभाग ने 7 मई से पूर्वी राजस्थान में लू चलने की आशंका जताई है. वहीं जयपुर सहित कुछ स्थानों पर 10 मई से गर्मी की लहर चलने की संभावना है. आज राज्य के अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान 29 तो अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक जा सकता है. अगले कुछ दिनों तक लगातार इसी तरह मौसम के बने रहने के अनुमान जाहिर किए गए हैं. 

पंजाब

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब में आज से अगले एक हफ्ते तक लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. तापमान लगातार 40 के पार रहेगा और हीट वेव लोगों को झेलनी पड़ सकती है. आज राज्य के अधिकतर जलों में न्यूनतम तापमान 26 तो अधिकतम तापमान 41 डिग्री रह सकता है. 

जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में पिछले 3 से 4 दिनों में अलग-अलग जगहों पर रुक-रुककर बारिश हुई है. इसकी वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. साथ ही गर्मी से भी राहत मिली है. हालांकि अब भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आज से मौसम में सुधार होने की संभावना है. राज्य के अधिकतर जिलों में आज बादल छाए रहेंगे. न्यूनतम तापमान 8 डिग्री तो अधिकतम तापमान 19 डिग्री रहने के अनुमान हैं. 

यह भी पढ़ें.

Delhi Corona Death: भारत में कोरोना से मौत पर WHO के आंकड़ों पर क्या बोले दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन?

Maternity Leave Rules: कामकाजी महिलाओं को दी जाती है मैटरनिटी लीव, जानिए क्या है इसके नियम और अवधि ?

 

https://www.abplive.com/news/india/india-weather-heatwave-will-prevail-in-these-states-of-north-india-including-delhi-meteorological-department-warns-of-severe-heat-2118117

Leave a Reply

Your email address will not be published.