डायमंड डक और गोल्डन डक क्या है? KL Rahul के बिना गेंद खेले आउट होने पर लोग पूछ रहे ये सवाल

डायमंड डक और गोल्डन डक क्या है? KL Rahul के बिना गेंद खेले आउट होने पर लोग पूछ रहे ये सवाल

Sports

Golden Duck, Diamond Duck: आईपीएल के 15वें सीजन का 53वां मुकाबला शनिवार को लखनऊ सुपर जाएंट्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जा रहा है. केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाजी करने वाले लखनऊ के कप्तान केएल राहुल इस मैच में खाता भी नहीं खोल सके. वह डायमंड डक का शिकार हुए. श्रेयस ने पहले ही ओवर में उन्हें रन आउट किया. इस खबर में हम आपको गोल्डन डक और डायमंड डक के बारे में बता रहे हैं.

ऐसे आउट हुए राहुल 
पहले ही ओवर में केएल राहुल जब नॉन स्ट्राइक पर थे, तब क्विंटन डिकॉक ने पुश करके एक रन लेना चाहा, लेकिन स्टार्ट लेते ही वह रुक गए, तब तक राहुल अपनी क्रीज़ छोड़ चुके थे. हालांकि, गेंद सीधा श्रेयस अय्यर के हाथों में थी. ऐसे में उन्होंने डायरेक्ट हिट करके राहुल को रन आउट कर दिया. केएल राहुल के डायमंड डक पर आउट होने के बाद सोशल मीडिया पर अलग अलग तरह के रिएक्शन सामने आए. एक यूज़र ने इसको अथिया शेट्टी से जोड़ते हुए लिखा- ‘डायमंड रिंग की बात हुई थी ‘डायमंड डक’ की नहीं’.

क्या होता है डायमंड डक
क्रिकेट में जब भी कोई बल्लेबाज जीरो पर आउट होता है तो उसे डक की उपाधि दी जाती है. कहते हैं वह खिलाड़ी डक पर आउट हुआ है. इसके अलावा अगर बैट्समैन पहली गेंद पर पवेलियन लौट जाता है तो उसे गोल्डन डक कहते हैं. वहीं जब कोई बल्लेबाज बिना कोई गेंद खेले ही आउट हो जाए तो उसे डायमंड डक कहा जाता है. इस टर्म के अनुसार बल्लेबाज जब नॉन-स्ट्राइकर एंड पर खड़ा होता है और रन लेते हुए बिना कोई गेंद खेले शून्य पर आउट हो जाता है तो वो डायमंड डक कहलाता है.

कहां से आया डक शब्द
अगर कोई खिलाड़ी बैटिंग के दौरान पहली बॉल पर वाइड बॉल पर स्टम्प आउट हो जाता है तो भी वह डायमंड डक माना जाएगा. क्रिकेट में इस शब्द का इस्तेमाल टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत से भी कई साल पहले हुआ था. 17 जुलाई 1866 को खेले गए एक क्रिकेट मैच के दौरान वेल्स के प्रिन्स शून्य पर आउट हो गए थे जिसके बाद एक अखबार ने हैडलाइन दी थी कि, ‘Prince Retired to The Royal Pavilion On a Duck’s Egg (प्रिन्स ‘डक्स एग’पर आउट होकर शाही पवेलियन लौट गए.) इसके बाद से क्रिकेट के साथ डक शब्द जुड़ गया.

गोल्‍डन डक
जब कोई बल्‍लेबाज अपनी पारी की पहली ही गेंद पर बिना रन बनाए आउट होता है तो उसे गोल्‍डन डक कहा जाता है. बिना रन बनाए जब बल्‍लेबाज दूसरी गेंद पर आउट होता है तो इसे सिल्‍वर डक कहते हैं.  वहीं गोल्डन और सिल्वर की तर्ज पर ही ब्रॉन्ज डक टर्म का इस्तेमाल तब किया जाता है. जब खिलाड़ी अपनी पारी की तीसरी गेंद पर बिना रन बनाए आउट हो जाता है.

ये भी पढ़ें…

IPL 2022: दो साल बाद फिर ग्रीन जर्सी में दिखेगी आरसीबी, जानिए इस रंग में कैसा रहा है प्रदर्शन

IPL 2022 TV Ratings: टीवी रेटिंग्स में आईपीएल को बड़ा झटका, लगातार चौथे हफ्ते भी नहीं मिले दर्शक

https://www.abplive.com/sports/ipl/golden-duck-diamond-duck-lucknow-super-giants-captain-kl-rahul-got-a-diamond-duck-against-kolkata-knight-riders-2118654

Leave a Reply

Your email address will not be published.